Advertisements

अब बाजार में मिलेगा सुष्मिता सेन आम, मैंगो मैन हाजी कलीमुल्लाह ने तैयार की नई वैरायटी

Mango Man: दुनिया को ऐश्वर्या और सचिन जैसे आमों की एक अनूठी किस्म देने के बाद बागवानी विशेषज्ञ हाजी कलीमुल्लाह खान ने आम के दो नए वैरायटी विकसित किए हैं। उनका नाम मशहूर हस्तियों के नाम पर रखा है। इस बार हाजी कलीमुल्लाह खान ने दो नई किस्मों का नाम सुष्मिता आम और अमित शाह आम रखा है। दोनों को उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद में उनके बाग में विकसित किया गया है। Sushmita Sen Aam तैयार करने वाले पद्मश्री कलीमुल्लाह ने बताया कि इसमें सबसे बड़े आम का वजन एक किलो 38 ग्राम है।

Hindian News

इस वजह से नाम रखा सुष्मिता सेन मैंगो

हाजी कलीमुल्लाह ने कहा कि सुष्मिता आम का रंग और स्वाद बेहतरीन होगा। सुष्मिता सेन नाम रखने को लेकर बताया कि एक्ट्रेस अपनी सुंदरता और चैरिटी वर्क को लेकर चर्चा में रहती हैं। उन्होंने दो बेटियों को गोद लिया है। जिससे उनकी शरीर के साथ मन की सुंदरता भी झलकती है। इस लिए इसका नाम सुष्मिता सेन मैंगो रखा है।

अमित शाह मैंगो भी हो रहा तैयार

जहां तक अमित शाह मैंगो की बात है, तो इसका नाम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नाम पर रखा गया है। यह आम की वैरायटी लगभग तैयार हो चुकी है। आम की प्रजातियों के लिए मशहूर मलिहाबाद को विश्व में पहचान दिलाने का श्रेय हाजी कलीमुल्लाह खान को जाता है। कलीमुल्लाह आम की कई प्रजातियों के जन्मदाता है। उनके हाथों में एक प्रकार का जादू है। इनके द्वारा लगाए गए एक ही पेड़ में 200 तरह के आम लगते हैं।

डॉक्टर आम भी किया था तैयार

कोरोना में जान गंवाने वाले और संक्रमित होने वाले डॉक्टरों को श्रद्धांजलि देते हुए कलीमुल्लाह ने आम की नई प्रजाति विकसित की थी। जिसे डॉक्टर नाम दिया था। बता दें 82 वर्षीय हाजी कलीमुल्लाह ने मुलायम आम, नमो आम, सचिन आम, कलाम आम, अमिताभ आम और योगी आम जैसे 300 से अधिक अनूठी किस्मों के आम उगाए हैं। खान को 2008 में बागवानी के क्षेत्र में उनके योगदान के साथ मैंगो की किस्मों के संरक्षण और विस्तार में उनके योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

Leave a Comment